तय समय-सीमा में लाइसेंस न दिखा पाने के कारण चाइना स्टोर से हटाए 39 हजार गेम



एपल ने गुरुवार को अपने चाइना स्टोर पर 39,000 गेम ऐप्स को हटा दिया, जो एक दिन में अब तक की सबसे बड़ा रिमूवल है, क्योंकि इसने सभी गेम पब्लिशर्स के लिए साल के अंत तक लाइसेंस प्राप्त करने की समय-सीमा निर्धारित की गई थी। चीनी अथॉरिटी के बिना लाइसेंस वाले गेम्स को रोकने के लिए कार्रवाई की गई।

एपल ने हटाए कुल 46 हजार ऐप्स

  • एपल ने 39,000 गेम्स के साथ अपने स्टोर से कुल 46,000 से अधिक ऐप्स भी हटाए हैं। शोध फर्म किमाई (Qimai) के अनुसार कार्रवाई से प्रभावित गेम्स में यूबीसॉफ्ट टाइटल एशियन्स क्रिड आईडेंटिटी और एनबीए 2K20 जैसे गेम्स शामिल थे।
  • किमाई ने यह भी कहा कि एपल स्टोर पर उपलब्ध टॉप 1,500 पेड गेम्स में से अब केवल 74 ही पर्स बच पाए हैं। हालांकि एपल ने इस कार्रवाई को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई सफाई नहीं दी है।

31 दिसंबर तक की थी समय-सीमा

  • एपल ने शुरू में गेम पब्लिशर्स को सरकार द्वारा जारी लाइसेंस नंबर प्रस्तुत करने के लिए जून के अंत में दुनिया के सबसे बड़े खेल बाजार में इन-ऐप खरीदारी करने में सक्षम बनाने के लिए एक अंतिम समय सीमा दी थी। कंपनी ने बाद में समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी।
  • चीन के एंड्रॉयड ऐप स्टोर ने लाइसेंस पर नियमों का अनुपालन किया है। यह स्पष्ट नहीं है कि एपल इस साल उन्हें और सख्ती से क्यों लागू कर रहा है।

कोई खामी न छूटे, इसलिए उठाया यह कदम

  • विश्लेषकों ने कहा कि यह कदम कोई आश्चर्य की बात नहीं थी क्योंकि एपल चीन के कंटेंट रेगुलेटर्स के अनुरूप आने के लिए खामियों को बंद करने के लिए ऐसे कदम उठाता रहता है।
  • ऐपइनटचाइना के टॉड कुहन्स का कहना है कि- इस कदम का मतलब केवल उन पेड गेम्स को स्वीकार करना है जिनके पास एक गेम लाइसेंस है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Apple removes 39,000 game apps from China store to meet deadline

https://www.bhaskar.com/rss-feed/5707/