अप्रिलिया SXR 160 और सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट 125 के बीच हैं कंफ्यूज, तो स्पेसिफिकेशन कम्पेरिजन से समझिए कौन है बेहतर



अप्रिलिया के स्कूटर हमेशा सवारी करने के लिए मजेदार रहे हैं, और देखने में भी काफी सुंदर हैं। कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में SXR 160 लॉन्च किया है, जिसमें SR 160 जैसा ही इंजन है, लेकिन मैक्सी-स्कूटर डिजाइन के साथ। भारत में इसकी सीधा मुकाबला बाजार में मौजूद एक अन्य मैक्सी-स्कूटर सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट 125 से है। यहां हम आपको इन्हीं दोनों स्कूटरों का स्पेसिफिकेशन कम्पेरिजन बता रहे हैं…

स्टाइल के मामले में कौन बेहतर

  • स्टाइलिंग के मामले में, ये दोनों स्कूटर लोगों को अपनी और आकर्षित करने की क्षमता रखते हैं, लेकिन अप्रिलिया इस संबंध में थोड़ा बेहतर काम करती है। इसमें 12 इंच के पहिए और एक लंबे व्हीलबेस मिलता है, जिसे काफी अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है, जबकि सुजुकी अपने 12 इंच के फ्रंट और 10 इंच के रियर व्हील कॉम्बो और लंबे रियर ओवरहांग के साथ असंतुष्ट दिखती है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक अच्छा दिखने वाला स्कूटर नहीं है, लेकिन SXR इस संबंध में थोड़ा बेहतर दिखाई पड़ता है।

भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक बाइक क्रिडन की डिलीवरी शुरू, जानें कीमत से लेकर टॉप स्पीड तक सारी डिटेल्स

इक्विपमेंट्स के मामले में कौन आगे

  • इक्विपमेंट के मामले में, दोनों काफी समान हैं। दोनों ही एलईडी हेडलाइट और टेल-लाइट्स, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन और फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक की सुविधा देते हैं। अप्रिलिया को सिंगल-चैनल ABS का अतिरिक्त लाभ मिलता है।
  • अफसोस की बात है कि इन दोनों में से कोई भी एक्सटर्नल फ्यूल-फिलर कैप प्रदान नहीं करता है, जो थोड़ा निराशाजनक है।
  • इन दोनों मैक्सी-स्कूटरों में एक एलसीडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है, लेकिन अप्रिलिया SXR 160 पर एक बड़ा और पढ़ने में काफी आसान इंस्ट्रूमेंट कंसोल है।
  • दोनों ही स्कूटर में आपके स्मार्टफोन के लिए एक चार्जिंग पॉइंट मिलता है, जो कि एक शानदार सुविधा है।
  • बर्गमैन 125 भी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी प्रदान करता है, जबकि SXR 160 एक वैकल्पिक अतिरिक्त के रूप में यह सुविधा प्रदान करता है।

होंडा की इन दो टूव्हीलर्स पर मिल रहा है 2 हजार का एक्सचेंज बोनस और 5 हजार तक का कैशबैक, देखें डिटेल्स

इंजन परफॉर्मेंस किसकी दमदार

  • इंजन के मामले में दोनों के बीच बहुत बड़ा अंतर है। अप्रिलिया SXR 160 एक 160 सीसी, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस है, जो 10.9 पीएस की पीक पावर और 11.6 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।
  • दूसरी ओर, सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट में बहुत छोटी मोटर है। इसमें 124 सीसी एयर-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर है, जो 8.7 पीएस और 10 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

650 करोड़ निवेश कर कंपनी हाई-एंड मोटरसाइकिलों के लिए लगा रही नया प्लांट; ढाई हजार लोगों को रोजगार मिलेगा

कौन है वैल्यू फोर मनी स्कूटर

  • अप्रिलिया ने SXR 160 की कीमत 1.25 लाख रुपए, जबकि सुजुकी बर्गमैन 125 काफी अधिक सस्ती है जिसकी कीमत 81,286 रुपए है। (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली)
  • यह निश्चित रूप से ऐसा लगता है कि बर्गमैन 125 एक बेहतर वैल्यू फोर मनी स्कूटर है, हालांकि अप्रिलिया एक बड़े इंजन और बेहतर इक्विपमेंट लिस्ट के साथ अपने हाई-प्राइस टैग को सही ठहराता है। यदि आपका बजट की कोई समस्या नहीं है, तो आपको निश्चित रूप से SXR 160 के साथ जा सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


दोनों ही एलईडी हेडलाइट और टेललाइट्स, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन और फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक की सुविधा देते हैं।

https://www.bhaskar.com/rss-feed/5707/