तीनों फॉर्मेट में भारतीयों को कप्तानी; धोनी वनडे और T-20, कोहली टेस्ट टीम के कैप्टन



इंटरनेशनल क्रिकेट कांउसिल (ICC) ने टेस्ट, T-20 और वनडे में दशक की बेस्ट टीमों का ऐलान कर दिया है। T-20 और वनडे टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी गई है। जबकि, टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को मिली है। T-20 टीम में धोनी के अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को जगह दी है। भारतीय खिलाड़ियों के अलावा टीम में ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के दो- दो खिलाड़ियों और श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के 1-1 खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है।

यह ICC की T-20 टीम ऑफ द डेकेड है। महेंद्र सिंह धोनी को इसका कप्तान घोषित किया गया है।

T-20 टीम में ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल और एरॉन फिंच हैं। वहीं वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और किरोन पोलार्ड को जगह दी गई है। जबकि श्रीलंका के लसिथ मलिंगा, साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स और अफगानिस्तान के राशिद खान को शामिल किया गया है।

वनडे में धोनी समेत 3 भारतीय खिलाड़ियों को जगह
वनडे टीम में महेंद्र सिंह धोनी के अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली को शामिल किया गया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी मिशेल स्टार्क और डेविड वॉर्नर को जगह दी गई है। जबकि, अफ्रीका के दो प्लेयर एबी डीविलियर्स और इमरान ताहिर को शामिल किया गया है। वहीं, इंग्लैंड से बेन स्टोक्स, न्यूजीलैंड से ट्रेंट बोल्ट, श्रीलंका से लसिथ मलिंगा और बांग्लादेश से शाकिब अल हसन को टीम में जगह दी गई है।

ICC ने वनडे टीम ऑफ द डेकेड का कप्तान भी महेंद्र सिंह धोनी को घोषित किया है।

विराट ICC टेस्ट टीम ऑफ द डेकेड के कप्तान
विराट कोहली को ICC टेस्ट टीम ऑफ द डेकेड को कप्तान बनाया गया है। टीम में टेस्ट क्रिकेट के दो महान बल्लेबाज एलिस्टर कुक और कुमार संगाकारा को भी जगह मिली है। कुक को आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के साथ बतौर सलामी बल्लेबाज चुना है। जबकि, पूर्व श्रीलंकाई कप्तान संगाकारा को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया है।

तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान केन विलियम्सन को चुना गया है। चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर कोहली, स्टीव स्मिथ, संगकारा हैं। बेन स्टोक्स बतौर हरफनमौला खिलाड़ी टीम में आए हैं। अश्विन के रूप में टीम में सिर्फ एक स्पिनर हैं। तेज गेंदबाजी का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड पर है।

धोनी ने 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था
महेंद्र सिंह धाेनी ने इस साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। उन्होंने 98 T-20 मैचों में 37.6 की औसत से 1617 रन बनाए हैं। वहीं 350 वनडे मैचों में 50.58 की औसत से 10773 रन बना चुके हैं। जबकि, 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं।

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने ICC की तीन ट्रॉफी जीती
धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में टीम ने ICC के तीनों बड़ी टूर्नामेंट जीते हैं। टीम इंडिया ने 2007 में वर्ल्ड T-20, 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ICC ने डेकेड की वनडे और T-20 टीम का कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बनाया है। T-20 टीम में चार भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है। -फाइल फोटो

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1053/