भारत में 1827 करोड़ रुपए का निवेश करेगी जीप, अलगे दो साल में लॉन्च करेगी चार नई एसयूवी



अमेरिकी ऑटो कंपनी जीप ने साल 2017 में कंपास एसयूवी के साथ भारतीय बाजार में एंट्री की थी। हालांकि, तब से अब तक कंपनी ने अपनी लाइनअप में कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च नहीं किया। नए प्रोडक्ट न होने की वजह से ब्रांड के प्रति ग्राहकों का रुझान कम हो रहा था और बिक्री में भी गिरावट देखने को मिल रही थी। कंपनी अब इन्हीं चीजों को बदलने के लिए भारत में भारी निवेश करने की तैयारी कर रही है।

1,827 करोड़ रुपए का निवेश करेगा ब्रांड
जीप की पैरेंट कंपनी एफसीए (फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल) ने घोषणा की कि वे भारतीय बाजार में कुल $250 मिलियन (लगभग 1,827 करोड़ रुपए) निवेश कर बाजार में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने की योजना बना रही है। कंपनी अगले दो साल में चार नई एसयूवी भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी, इसमें थ्री-रो एसयूवी, जीप ग्रैंड चेरोकी, एक नई सब-4 मीटर एसयूवी और एक अपडेटेड जीप कंपास शामिल है। कंपनी ने यह भी बताया कि कंपनी रैंगलर एसयूवी को भारत में ही असेंबल करेगी ताकि इसकी कीमत कम रखी जा सके।

7 जनवरी को लॉन्च होगी कंपास फेसलिफ्ट

  • वर्तमान में ब्रांड का एक ही प्रोडक्ट ‘कंपास’ बजार में मौजूद है। कंपनी 7 जनवरी को इसका फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में लॉन्च करेगी। अपडेटेड मॉडल के एक्सटीरियर में काफी बदलाव भी देखने को मिलेंगे, जैसे नई फ्रंट ग्रिल, पलते हैडलैंप, नए अलॉय व्हील्स और फ्रंट-रियर में नया बंपर।
  • इंटीरियर में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे, जैसे बड़ा (10+ इंच) टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, जिसमें सभी लेटेस्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलेंगे और एक नया डैशबोर्ड डिजाइन।
  • आउटगोइंग मॉडल की तरह फेसलिफ्ट जीप कंपास भी अपने रग्ड (रफ एंड टफ) कैरेक्टर और ऑफ-रोड कैपेबिलिटी से लैस होगी, जिसकी वजह से एसयूवी पॉपुलर है। इंजन ऑप्शन में 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल (163 एचपी) और 2.0 लीटर टर्बो-डीजल (173 एचपी) होंगे, जो पहले की तरह ही होंगे।

26 जनवरी को भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी टाटा ग्रेविटास, जानिए हैरियर की तुलना में कितनी अलग है यह एसयूवी

नई 6/7 सीटर एसयूवी पर भी काम कर रही कंपनी
इसके अलावा कंपनी नए 6/7 सीटर एसयूवी पर भी काम कर रही है, जिसे अलग साल लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया मॉडल कंपास पर बेस्ड होगा और इसमें वैसा ही इंजन मिलने की उम्मीद है। लेकिन इसके डिजाइन में काफी बदलाव देखने को मिलेगा ताकि इसे कंपास से अलग बनाया जा सके।

रैंगलर-चेरोकी को भारत में असेंबल करेगी कंपनी

  • रैंगलर को भारत में फिलहाल सीबीयू रूट (यानी कंप्लीटली बिल्ट अप) के तहत भारत लाया जाता है, जिससे यह काफी महंगी हो जाती है। कंपनी अब इसे भारत में ही असेंबल करने पर विचार ताकि इसकी कीमत को कम किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक इसे खरीद पाएं। वर्तमान में जीप रैंगलर की एक्स-शोरूम कीमत 63.94-68.94 लाख रुपए है।
  • इसी तरह जीप अपनी फ्लैगशिप मॉडल ग्रैंड चेरोकी को भी भारत में असेंबल करने पर विचार कर रही है। कंपनी भारत से सब-4-मीटर एसयूवी स्पेस में भी एंट्री करने पर विचार कर रही है ताकि किआ सोनेट और विटारा ब्रेजा को चुनौती दी जा सके।

सनरूफ से लैस सबसे किफायती कार हो सकती है रेनो किगर, जानिए लॉन्चिंग डेट और कीमत

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Jeep To Invest $250 Million In India, launch Four New SUVs in Next Two Years

https://www.bhaskar.com/rss-feed/5707/