मेंटल मॉडल्स से मिल सकते हैं करिअर में बेहतर रिजल्ट्स, जानिए कुछ ऐसे मेंटल मॉडल्स जो आपके करिअर को कर सकते हैं सुपरचार्ज



इलोन मस्क स्पेस एक्सप्लोरेशन और ऑटोमोबाइल्स सहित कई इंडस्ट्रीज में डिसरप्शन पैदा कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके पीछे उनका फर्स्ट प्रिंसिपल्स थिंकिंग का मेंटल मॉडल जिम्मेदार है। इस मेंटल मॉडल ने उन्हें बेसिक लेवल से सोचने और बड़ी प्रॉब्लम्स को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर नए सॉल्यूशंस ढूंढने में मदद की। इसे इस उदाहरण से समझें कि जब इलोन को रॉकेट की कीमत बहुत ज्यादा लगी तो उन्होंने एल्युमिनियम, कॉपर आदि की बेसिक कीमत से शुरू किया और यह जानने की कोशिश की कि रॉकेट की कीमत को कम कैसे किया जा सकता है।

असल में इलोन की तरह हम सब अपने जीवन में मेंटल मॉडल का इस्तेमाल करते हैं और इसी के आधार पर महत्वपूर्ण सॉल्यूशंस तलाशते हैं या निर्णय लेते हैं। ऐसे में आप अपने टूलकिट में मौजूद जितने ज्यादा मेंटल मॉडल्स का इस्तेमाल करेंगे नतीजे उतने ही प्रभावी होंगे। जानिए ऐसे ही कुछ मेंटल मॉडल्स के बारे में जो आपके कॅरिअर को सुपरचार्ज कर सकते हैं।

सर्किल ऑफ कॉन्पिटेंस

यह मेंटल मॉडल करिअर में सक्सेस के लिए महत्वपूर्ण स्ट्रेटजी है। वॉरेन बफेट के बिजनेस पार्टनर चार्ली मंगर ने 1994 में यूएससी बिजनेस स्कूल की कमेंसमेंट स्पीच में यह कंसेप्ट दिया है। इनके अनुसार अपने सर्किल और कॉन्पिटेंस को पहचान कर उस में बने रहना जरूरी है। इसका आकार जानना जरूरी नहीं ,है लेकिन इसकी सीमाओं की नॉलेज जरूरी है। इस मॉडल की मदद से आप बेस्ट रिवॉर्ड्स हासिल करने के प्रयासों पर फोकस कर जान सकते हैं कि कहां मदद की जरूरत है। लर्निंग जारी रखकर आप अपना नेटवर्क बढ़ा सकते हैं।

नोबेल विजेता फेइनमैन की फोर स्टेप लर्निंग टेक्नीक

नोबेल प्राइज विजेता फिजिसिस्ट और शिक्षक फेइनमैन को उनकी फोर-स्टेप लर्निंग टेक्नीक के लिए जाना जाता है। बिल गेट्स भी इन्हें सर्वश्रेष्ठ टीचर मानते हैं। इस टेक्नीक के अनुसार आप अपने टॉपिक को पढ़ें और फिर उसे एक 10 साल के बच्चे को समझाने का प्रयास करें। इस दौरान आप जहां भी अटक रहे हों फिर से पढ़ें और समझाएं। इस टेक्नीक के जरिए फेइनमैन यह कॉन्सेप्ट बताते हैं कि आप जब किसी मुश्किल सब्जेक्ट को आसान शब्दों में समझाते हैं तो आप उस पर महारत हासिल कर लेते हैं।

रिग्रेट मिनिमाइजेशन से किसी निर्णय पर कम होगा पछतावा

वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जेफ बेजोस ने एक आकर्षक जॉब छोड़कर इंटरनेट बूम में शामिल होकर अमेजन शुरू करने के लिए रिग्रेट मिनिमाइजेशन मेंटल माॅडल का सहारा लिया। अगर आप कॅरिअर बदलने जैसा मुश्किल निर्णय लेने के संघर्ष से गुजर रहे हैं तो इस मेंटल मॉडल की मदद ले सकते हैं। आप खुद से पूछें कि आज के अपने निर्णय पर क्या आपको 80 की उम्र में या आज से पांच साल बाद पछतावा होगा। यहां आप ऐसे ऑप्शन को चुनें जिससे आपको कम से कम पछतावा हो।

मल्टीप्लिकेशन बाय जीरो

पूरी तरह फेल होने से बचने के लिए यह याद रखें कि किसी भी बड़े नंबर को जीरो से गुणा करने पर उसकी वैल्यू खत्म हो जाती है। बेवकूफ डॉट काॅम के फाउंडर प्रभाकिरन सिंह का मानना है कि अचानक हुई मृत्यु या अत्यधिक स्ट्रेस के कारण प्रोफेशनल्स और आंत्रप्रेन्योर्स का ब्रेकडाउन होना भी जीरो आउटकम का उदाहरण है। इस मेंटल मॉडल की मदद से यह पहचानने की कोशिश करें कि काम, कॅरिअर और लाइफ में ऐसा क्या है जिसमें मल्टीप्लिकेशन बाय जीरो का जोखिम है और फिर उसे दूर करें।

थिंकिंग ग्रे

स्टीवन सैम्पल अपनी किताब कॉन्ट्रेरियन गाइड टु लीडरशिप में कहते हैं कि अपने आस-पास केवल वाइट और ब्लैक न देखें ग्रे पर भी ध्यान दें और निर्णय लेने के लिए समय लें व नकारात्मक विचारों के चलते तुरंत फैसले न लें।

यह भी पढ़ें-

करिअर गाइडेंस:लॉजिकल और क्यूरियस स्टूडेंट्स के लिए फिलॉसफी में करिअर के हैं शानदार मौके,ऑक्सफोर्ड सहित कई यूनिवर्सिटीज ऑफर करती हैं शॉर्ट टर्म कोर्सेज

ऑनलाइन कोर्सेस:UGC ने यूजी- पीजी स्टूडेंट्स के लिए की 100 से ज्यादा ओपन ऑनलाइन कोर्सेस की शुरुआत, SWAYAM प्लेटफॉर्म पर होंगे उपलब्ध

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


You can get better results in your career with mental models, know some mental models that can supercharge your career

https://www.bhaskar.com/rss-feed/11945/